Home Universities डिस्टेंस से पढ़ाई का है प्लान, तो जान लें नए नियम... अब इन कोर्सेज में नहीं होंगे एडमिशन

डिस्टेंस से पढ़ाई का है प्लान, तो जान लें नए नियम... अब इन कोर्सेज में नहीं होंगे एडमिशन

EduBeats

नयी दिल्ली

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने डिस्टेंस एजुकेशन से होटल मैनेजमेंट और रियल एस्टेट जैसे कोर्स प्रोग्रामों पर रोक लगा दी है। एक हालिया आधिकारिक आदेश में बताया गया है कि विभिन्न नियामक इकाईयों से मिली जानकारी के आधार पर होटल मैनेजमेंट, बेकिंग आर्ट और रियल एस्टेट मूल्यांकन पाठ्यक्रमों को डिस्टेंस एजुकेशन में 2019-20 और उसके बाद से मान्यता नहीं दी जाएगी।

 

हालांकि, आदेश में यह स्पष्ट कर दिया गया है कि अब तक ओपन और डिस्टेंस एजुकेशन (ओडीएल) कार्यक्रम के तहत इस अवधि में जो दाखिला हो चुके हैं, उन्हें वह पाठ्यक्रम कार्यक्रम खत्म होने तक मान्यता मिलेगी। यूजीसी ने ओपन एवं डिस्टेंस एजुकेशन नियम को 2017 में अधिसूचित किया था और इसके तहत पेशेवर कार्यक्रम जैसे कि मेडिसिन, इंजीनियिंग और आर्किटेक्चर की पढ़ाई डिस्टेंस एजुकेशन के माध्यम से संभव नहीं है और बाद में इसमें एग्रीकल्चर को भी शामिल कर दिया गया।

 

इसके अलावा यूजीसी ने अपनी हालिया बैठक में ओपन एवं डिस्टेंस एजुकेशन में नामांकन के समय में भी बदलाव का फैसला किया है। इसने एक आदेश जारी कर कहा कि चूंकि देश में अगस्त-सितंबर तक बरसात का मौसम रहता है, इसलिए ओपन एवं डिस्टेंस एजुकेशन में नामांकन का कार्यक्रम बदला जा रहा है। आगे से जनवरी से शुरू होने वाले सत्र में फरवरी के अंत तक और जुलाई से शुरू होने वाले सत्र के लिए सितंबर के अंत तक नामांकन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

RELATED NEWS

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT