Home Universities विश्वविद्यालयों में अब नहीं रद्द होंगी परीक्षाएं, जानें UGC ने क्या कहा

विश्वविद्यालयों में अब नहीं रद्द होंगी परीक्षाएं, जानें UGC ने क्या कहा

EduBeats

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन (यूजीसी) की नई गाइडलाइंस का छात्रों को बेसब्री से इंतजार था। इस इंतजार को खत्म करते हुए यूजीसी ने सोमवार को नई गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। नई गाइडलाइंस के अनुसार विश्वविद्यालों में फाइनल परीक्षाएं रद्द नहीं होंगी। ये परीक्षाएं सितंबर माह में आयोजित की जाएंगी। 

 

बता दें कि इससे पहले ये जानकारी सामने आई थी कि विश्वविद्यालयों में परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की जा रही थी। ये मांग यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन की एक कमिटी द्वारा की जा रही थी। परिस्थिति को देखते हुए उस वक्त ये उम्मीद जताई जा रही थी कि फाइनल इयर के परिणाम पहले हो चुकी परीक्षा के अंक के आधार पर दिए जाएंगे। लेकिन अब कमिशन ने उड़ रही अफवाहों पर रोक लगा दी है। और साफ कर दिया है कि परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

 

गाउडलाइंस के अनुसार, सभी विश्वविद्यालयों में फाइनल ईयर/सेमेस्टर की परीक्षाएं कराना अनिवार्य है। बता दें कि यूजीसी की ये गाइडलाइंस 29 अप्रैल को जारी हुई गाइडलाइंस को प्रभावित करेंगी। पहले ये परीक्षाएं जुलाई के पहले दूसरे सप्ताह में जारी होने वाली थी पर अब इसे बढ़ाकर सितंबर महीना कर दिया है। ध्यान दें कि अब ये परीक्षाएं ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों मेड में हो सकती हैं।

RELATED NEWS

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT