Home Universities एकेटीयू: नकल पकड़े जाने पर कॉलेज होगा ब्लैक लिस्टेड, लगेगा 5 लाख रुपये का जुर्माना

एकेटीयू: नकल पकड़े जाने पर कॉलेज होगा ब्लैक लिस्टेड, लगेगा 5 लाख रुपये का जुर्माना

EduBeats

लखनऊ
डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में सोमवार को 66वीं परीक्षा समिति की बैठक हुई जिसमें यह निर्णय लिया गया कि एकेटीयू से सम्बद्ध कॉलेजों में परीक्षा के दौरान सामूहिक नकल होने पर 5 लाख रुपये का जुर्माना देना होगा और साथ ही कॉलेज को ब्लैक लिस्टेड करने के अलावा परीक्षा केंद्र के को-ऑर्डिनेटर, परीक्षक और कर्मचारियों को मिलने वाला पारिश्रमिक भी जब्त किया जाएगा। इसके अतिरिक्त कई और प्रस्ताव भी मंजूर किए गए।

 

परीक्षा नियंत्रक प्रो. राजीव कुमार ने बताया कि तीन सदस्यीय समिति सामूहिक नकल के मामले की जांच करने के लिए बनाई जाएगी, जो अपनी रिपोर्ट देगी। जिसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्र के हर कमरे में सीसीटीवी कैमरा भी अनिवार्य होगा।

 

बैठक में प्रो. प्रभात पटेल, डॉ. मौलिन्दु मिश्र, वित्त अधिकारी जीपी सिंह, प्रो. राजीव कुमार, डीन पीजी प्रो. एमके दत्ता, डीन यूजी सुबोध वैरिया और डॉ. अनुराग त्रिपाठी मौजूद रहे। बैठक में कॉपी जांचने वाले परीक्षकों की बायोमीट्रिक उपस्थिति लगाने पर भी सहमति लगेगी। इसके लिए हर मूल्यांकन केंद्र पर मशीन लगाना अनिवार्य होगा। इससे परीक्षकों का वैरीफिकेशन भी आसानी से हो सकेगा। 

RELATED NEWS

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT