Home Universities जेएनयू के पास नहीं है 82 विदेशी छात्रों की राष्ट्रीयता की जानकारी, आरटीआई से हुआ खुलासा

जेएनयू के पास नहीं है 82 विदेशी छात्रों की राष्ट्रीयता की जानकारी, आरटीआई से हुआ खुलासा

EduBeats

नई दिल्ली

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में पंजीकृत कुल 301 विदेशी छात्रों में से 82 की राष्ट्रीयता की जानकारी विश्वविद्यालय को नहीं है। यह जानकारी सूचना का अधिकार (आरटीआई) कानून के तहत एक आवेदन के जवाब में मिली है।  

 

आरटीआई जवाब के अनुसार जेएनयू प्रशासन ने कहा कि विश्वविद्यालय के कुल 8,805 छात्रों में से 48 प्रतिशत छात्र एमफिल या पीएचडी कोर्स कर रहे हैं। ये जानकारी कोटा के कार्यकर्ता सुजीत स्वामी के आरटीआई आवेदन पर मिली है। इसमें एक सितंबर, 2019 तक की जानकारी दी गयी है। जवाब के अनुसार, विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले कुल 301 विदेशी छात्रों में से 82 छात्रों की राष्ट्रीयता के बारे में उसे जानकारी नहीं है। 

 

जेएनयू के ये छात्र स्नातक, स्नातकोत्तर, एमफिल और पीएचडी के 41 पाठ्यक्रमों में पंजीकृत हैं। जेएनयू में 35 कोरियाई छात्र हैं जबकि नेपाल के 25, चीन के 24, अफगानिस्तान के 21, जापान के 16 और जर्मनी के 13 छात्र हैं। अमेरिका के 10 छात्र हैं जबकि सीरिया और बांग्लादेश से सात सात छात्र हैं। एक अन्य सवाल के जवाब में जेएनयू प्रशासन ने कहा कि 1,264 छात्र स्नातक पाठ्यक्रमों में पंजीकृत हैं और 4,251 छात्र एमफिल व पीएचडी के लिए नामांकित हैं जबकि 2,877 छात्र स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में हैं।

भाषा 

RELATED NEWS

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT