Home News लापरवाही: मॉडल स्कूलों में शैक्षिक सत्र हुआ शुरू, नहीं हुई शिक्षकों की तैनाती 

लापरवाही: मॉडल स्कूलों में शैक्षिक सत्र हुआ शुरू, नहीं हुई शिक्षकों की तैनाती 

संतकबीर नगर
यूपी की शिक्षा व्यवस्था के गिरते स्तर का कारण अब साफ दिखने लगा है कि ये जिम्मेदारों की लापरवाही सामने आ रही है। प्रदेश के प्राथमिक स्कूल हों या मॉडल अंग्रेजी स्कूल, शिक्षा के प्रति इतनी लापरवाही बरती जा रही है कि बच्चों का भविष्य खतरे में पड़ रहा है। जिला संतकबीर नगर में चुने गए मॉडल अंग्रेजी स्कूलों में पढ़ाने के लिए बच्चों की कक्षाएं तक शुरू नहीं हुई और शैक्षिक सत्र प्रारंभ हो गया। आपको बता दें कि शैक्षिक सत्र शुरू करने से पहले ही 95 फीसदी प्राथमिक व 11 उच्च प्राथमिक विद्यालयों का चुनाव हो चुका था बावजूद इसके शिक्षकों की भर्ती नहीं हो सकी। यही कारण है कि जिले के 106 मॉडल स्कूलों का संचालन नहीं हो रहा है। इन विद्यालयों में शिक्षकों की तैनाती को लेकर कुछ नहीं कहा जा सकता क्योंकि लापरवाही में डूबे जिम्मेदार लोगों को इस बात की कोई फिक्र नहीं शता रही है कि बच्चों की पढ़ाई के साथ वह देश का भविष्य भी खराब कर रहे हैं। 

 

जिला संतकबीर नगर में बच्चों की शिक्षा के साथ खिलवाड़ करते हुए अर्धवार्षिक परीक्षा शुरू कर दी गई जबकि बच्चों को विषय से संबंधित कुछ पढ़ाया भी नहीं गया। शैक्षिक सत्र आरम्भ होने से पहले ही दो चरणों में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों को मॉडल अंग्रेजी स्कूल का दर्जा दिया गया था लेकिन अभी तक इन विद्यालयों का संचालन नहीं हो सका है। आपको बता दें कि कई शिक्षकों ने अपना ब्लॉक बदलने के लिए मॉडल अंग्रेजी स्कूल को विकल्प के रूप में चुना है। इतना ही नहीं, एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए आवेदन भी किए गए थे। ब्लॉक न बदले जाने पर अपने मंसूबों को पूरा करने के लिए वह शिक्षा विभाग के अधिकारियों के पास चक्कर लगा रहे हैं। 

 

संत कबीरनगर के बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कहा है शिक्षकों की भर्ती में लिस्टेट प्रक्रिया जारी है। यहां शिक्षकों की कमी के साथ हमारे यहां अन्य विद्यालयों में भी बहुत कमियां हैं।
 

RELATED NEWS

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT