Home School यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 : आज से शुरू होगी परीक्षा, देखें गाइडलाइन

यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 : आज से शुरू होगी परीक्षा, देखें गाइडलाइन

EduBeats

लखनऊ 
उत्तर प्रदेश बोर्ड एग्‍जाम 18 फरवरी से शुरू हो रही है। हाई स्‍कूल और इंटरमीड‍िएट दोनों का पहला पेपर ह‍िन्‍दी है। हाई स्‍कूल छात्रों की परीक्षा सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी। वहीं इंटरमी‍ड‍िएट छात्रों का ह‍िन्‍दी पेपर 2 बजे से शुरू होगा। उत्तर प्रदेश माध्‍यम‍िक श‍िक्षा पर‍िषद, UPMSP की परीक्षा में 56 लाख छात्र शाम‍िल होने वाले हैं। इस बार परीक्षा में कई बदलाव क‍िये गए हैं। इसमें से एक यह है कि छात्रों को आंसरशीट के हर पन्‍ने पर अपना रोल नंबर ल‍िखना होगा। 
 
प्रदेश भर में 7,859 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी जिन पर 1,90,000 सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी. यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को परीक्षा केंद्रों पर बोर्ड की ओर से जारी एडमिट कार्ड के साथ रजिस्ट्रेशन कार्ड भी अनिवार्य रूप से लेकर जाना होगा। हाईस्कूल के स्टूडेंट्स को 9वीं कक्षा और इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स को 11वीं का रजिस्ट्रेशन कार्ड ले जाना होगा। साथ ही स्टूडेंट्स को आधार कॉर्ड या कोई अन्य सरकारी पहचान पत्र भी लेकर जाना होगा।


बता दें कि कई बार छात्र अच्छी तैयारी के बाद भी अच्छे नंबर नहीं ला पाते क्योंकि एग्जाम हॉल में परीक्षा देते वक्त वे कुछ गलतियां कर देते हैं। छोटी से छोटी गलती आपकी परीक्षा को खराब कर सकती है। 


स्टूडेंट्स इन बातों को ध्यान में रखें :


परीक्षा केंद्र समय से पहले पहुंचे :

पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 8 बजे से शुरू होगी। लेकिन आप कोशिश करें की परीक्षा केंद्र 7:30 तक पहुंच जाएं। इसका फायदा ये होगा कि आपको अपने एग्जाम हॉल और सीट देखने का समय मिल जाएगा और आप केंद्र पर जल्दी पहुंचर रिवीजन भी कर सकते हैं। 


परीक्षा केंद्र पर ये चीज ले जाएँ :

घर से निकलने से पहले एक बार चेक कर लें कि आपने एडमिट कार्ड (UP Board Admit Card) और रजिस्ट्रेशन कार्ड रखा है या नहीं। बिना एडमिट कार्ड और रजिस्ट्रेशन कार्ड के आपको एग्जाम हॉल में प्रवेश नहीं मिलेगा। 


परीक्षा केंद्र न ले जाए ये चीजें :

परीक्षा केंद्र और एग्जाम हॉल में मोबाइल, घड़ी, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, नोट पैड, नोट बुक और किताब आदि लेकर न जाएं। 


नकल रोकने के लिए तगड़े इंतजाम :
 
यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के सख्त इंतजाम हैं। जिले में 198 मजिस्ट्रेट परीक्षा पर नजर रखेंगे। शिक्षा विभाग ने 158 में से 91 परीक्षा केंद्रों पर अतिरिक्त और बाह्य केंद्र व्यवस्थापकों को लगाया है। छह उड़नदस्ते बनाए हैं। जिलाधिकारी स्तर से सुपर जोनल 04, जोनल स्तर पर 08, सेक्टर स्तर पर 28 मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। सभी केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट भी लगे हैं। सभी परीक्षा केंद्रों की सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से जिले, मंडल और राज्य स्तर पर निगरानी होगी।


फ्री बस सेवा : 

परीक्षार्थियों को कोई असुविधा ना हो इसके लिए परिवहन निगम ने कमर कसी है। जहां निगम के उच्चाधिकारियों ने ग्रामीण स्तर पर समयबद्ध रूप से बसों का संचालन करने के निर्देश दिए हैं। वहीं उन्होंने कहा है कि केंद्र पर परीक्षार्थी समय से पहुंचें इसका भी पूरा ध्यान रखा जाए। निगम ने बोर्ड परीक्षा के दौरान एक टैगलाइन भी जारी की है। वहीं इसके प्रचार-प्रसार के लिए बस एवं बस स्टेशन पर बैनर पोस्टर तैयार कराकर लगाएं। इन बसों का सामान किराया एमएसडी की सुविधानुसार लागू किया जाएंगे। परिवहन निगम ने एक टोल फ्री नंबर जारी किया है। (9412781883) इस नंबर पर कोई भी परीक्षार्थी बसों के संबंध में जानकारी कर सकता है।
 

एंटी-न्‍वॉइज हेल्‍पलाइन :

यूपी पुल‍िसे ने छात्रों के ल‍िये एंटी-न्‍वॉइज हेल्‍पलाइन  शुरू की है। यानी अगर छात्र अपने आस-पड़ोस के शोर के कारण परेशान हो रहा है तो वह इस हेल्‍पलाइन नंबर पर कॉल कर मदद मांग सकता है।  यूपी पुलिस ने छात्रों को अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने को कहा है और साथ में यह भी कहा क‍ि अवांछित शोर को वो संभाल लेंगे। अवांछ‍ित शोर होने पर हेल्‍पलाइन 112 पर कॉल कर श‍िकायत कर सकते हैं। 31 मार्च तक पुल‍िस ये सेवा देगी। 


परीक्षा सम्बन्धी हेल्‍पलाइन :

पुल‍िस हेल्‍पलाइन के अलावा, यूपी बोर्ड ने भी सीबीएसई की तर्ज पर छात्रों के ल‍िये हेल्‍पलाइन शुरू की है। बोर्ड की टोल फ्री हेल्‍पलाइन नंबर  1800 180 5310 और 1800 180 5312 पर सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक छात्र परीक्षा से संबंधित प्रश्‍न पूछ सकते हैं।

RELATED NEWS

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT