Home School सीबीएसई बोर्ड के छात्रों के लिए खुशखबरी, सिर्फ चेहरा दिखाने से ही डाउनलोड हो जाएंगी मार्कशीट व सर्टिफिकेट 

सीबीएसई बोर्ड के छात्रों के लिए खुशखबरी, सिर्फ चेहरा दिखाने से ही डाउनलोड हो जाएंगी मार्कशीट व सर्टिफिकेट 

EduBeats

सीबीएसई के छात्रों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी यह है कि अब छात्रों को कुछ करने की जरूरत नही सिर्फ चेहरा दिखाकर सारी मार्कशीट और सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जाएंगे। इसके लिए बोर्ड ने एक फेशियल रिकॉगनिशन सिस्टम शुरू किया है। इसकी सहायता से छात्र बिना किसी मोबाइल नंबर व बिना किसी आधार नंबर के अपना सर्टिफिकेट व मार्कशीट डिजिलॉकर से डाउनलोड कर सकते हैं। डिजिलॉकर में मौजूद डेटाबेस के डिजिटल इमेज से छात्र का चेहरा मैच होने पर कंप्यूटर उसे सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की सहूलियत देता है। 

 

इससे सबसे बड़ा फायदा छात्रों को यह होगा कि यदि छात्र अपना मोबाइल नंबर या अपना पासवर्ड भूल जाते हैं तो दिक्कत नही होगी। छात्रों को आसानी से अपने डाक्युमेंट्स मिल जाएंगे। छात्रों को इस सिस्टम में सिर्फ अपना चेहरा दिखाना होगा। यह सिस्टम छात्र के चेहरे को एडमिट कार्ड के फोटो से तुरन्त मिलान कर लेगा। इसके बाद छात्र अपना डिजिलॉकर खोल पाएंगे। 

 

यह सुविधा सिर्फ सीबीएसई के छात्रों को दी गई है। देशभर से लगभग 12 करोड़ से अधिक दसवीं और 12वीं  के विद्यार्थियों की मार्कशीट, प्रवेश पत्र, सर्टिफिकेट डिजिलॉकर में रखा हुआ है। कई बार छात्र अपना डिजिलॉकर का पासवर्ड भूल जाते हैं। छात्रों की इसी परेशानी को देखते हुए ही यह सुविधा प्रदान की गई है। 

 

यह सिस्टम बोर्ड वेबसाइट परिणाम मंजूषा और http://www.digilocker.gov.in/cbse-certificate.htmपर है। छात्र इस वेबसाइट पर जाकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। 

RELATED NEWS

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT