Home School यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 : सीएम योगी ने दी परीक्षार्थियों को शुभकामनाएं

यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 : सीएम योगी ने दी परीक्षार्थियों को शुभकामनाएं

EduBeats

लखनऊ 
उत्तर प्रदेश बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं। इस बार बोर्ड की परीक्षा में 56 लाख सात हजार 118 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा में इस बार नकल रोकने के लिए भी कड़े इंतजाम किए गए हैं। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परीक्षा से ठीक पहले यूपी बोर्ड के सभी परीक्षार्थियों को बधाई और शुभकामनाएं दी। 


सीएम योगी ने अपने ट्वीट में लिखा, आज से UP Board की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। ' आप सबने वर्ष भर मेहनत और लगन से पढ़ाई की है। उन्होंने कहा कि आत्मविश्वास के साथ प्रसन्न चित्त से प्रश्नों के उत्तर बिना तनाव के दीजियेगा। योगी ने कहा कि मुझे विश्वास है मेहनत रंग लाएगी और सफलता आपके कदम चूमेगी। सभी को आशीर्वाद के साथ शुभकामनाएं। 

 


बता दें कि प्रदेश भर में 7784 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। पहले दिन हाईस्कूल में 7783 परीक्षा केन्द्रों पर 30 लाख 4 हजार 634 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित हो रहे हैं। जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षा में 7725 परीक्षा केन्द्रों पर 25 लाख 18 हजार 770 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। 


यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव के मुताबिक यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए बोर्ड ने इस बार और सख्त कदम उठाए हैं। प्रदेश में बनाए गए 7784 परीक्षा केन्द्रों पर एक लाख 90 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके साथ ही यूपी बोर्ड की ओर से पिछले वर्ष की ही तरह सभी 75 जिलों में बार कोडिंग की कापियां भेजी गईं हैं। वहीं इस बार कुछ जिलों में सिलाई वाली कापियां भी भेजी गईं हैं, ताकि कापियों के पेज न बदले जा सकें।

RELATED NEWS

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT