Home School कोरोना इम्पैक्ट : सीबीएसई ने जारी किया एडवाइजरी, पूरी खबर को ध्यान से पढ़ें

कोरोना इम्पैक्ट : सीबीएसई ने जारी किया एडवाइजरी, पूरी खबर को ध्यान से पढ़ें

EduBeats

नई दिल्ली 
कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे ने पूरे देश में कर्फ्यू जैसे हालात पैदा कर दिए हैं। कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज पहले से ही बंद हैं। ऐसे में परीक्षा में भी कोरोना को लेकर पूरी सतर्कता बरती जा रही है. एहतियात के तौर पर सीबीएसई ने परीक्षा केंद्रों के लिये नये नियम लागू करने की बात कही है। कोरोना वायरस से बचने के लिये परीक्षा केंद्रों को कुछ नियमों का पालन सख्ती से करना होगा। बोर्ड ने इस परिस्थिति के निपटने के लिए परीक्षा पैटर्न में बदलाव करते हुए एक एडवाइजरी जारी की है।
 

भारी संख्या में स्टूडेंट्स इस साल परीक्षा दे रहे हैं। इस वर्ष कक्षा 10 की परीक्षा के लिये कुल 1889878 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है जबकि कक्षा 12 की परीक्षा के लिये 1206893 उम्मीदवार पंजीकृत हैं। सीबीएसई के कक्षा दस के पेपर 20 मार्च को खत्म हो रहे हैं जबकि कक्षा 12 के पेपर 30 मार्च तक हैं। इस बचे समय में एग्जाम सेंटर्स को इन नियमों को लागू करना है। 


सीबीएसई द्वारा जारी की गई एडवाइजरी कुछ इस प्रकार हैं :


1. परीक्षा देते समय दो परीक्षार्थियों के बीच में कम से कम एक मीटर की दूरी होनी चाहिए।
 

2. कोई भी सेंटर एक कमरे में 24 से ज्यादा स्टूडेंट्स न बैठाये ताकि उनके बीच में न्यूनतम दूरी बनायी जा सके। 

 

3. सभी परीक्षा केंद्रों को यह सुनिश्चित करना होगा कि दो परीक्षार्थियों के बीच की दूरी 1 मीटर से कम न हो. यदि कोई परीक्षा हॉल साइज में छोटा है, तो परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या को दो कमरों में बांट दिया जाये साथ ही पर्यवेक्षकों को भी विभाजित कर दिया जाये।

 

4. स्टूडेंट्स एग्जाम सेंटर्स में मास्क और सैनिटाइज़र लेकर जायें साथ ही सभी एग्जाम सेंटर्स भी अपने पास इन दोनों आइटम्स की व्यवस्था रखें। 

 

5. स्कूल, छात्रों के बीच की दूरी और एहतियात सुनिश्चित करने के लिए केंद्र में उपलब्ध सभी कमरे और पूरी जगह का उपयोग कर सकता है। 

RELATED NEWS

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT