Home School CBSE 2020: प्रैक्टिकल एग्जाम का शेड्यूल हुआ जारी

CBSE 2020: प्रैक्टिकल एग्जाम का शेड्यूल हुआ जारी

EduBeats

नई दिल्ली

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सत्र 2020 में होने वाली दसवीं और बारहवीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी कर दी है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की आधिकारिक सूचना के अनुसार एक जनवरी से सात फरवरी, 2020 के बीच प्रैक्टिकल परीक्षाएं कराई जाएंगी। सीबीएसई ने अभी सिर्फ परीक्षा के शुरू होने और खत्म होने की होने की डेट की ही घोषणा की है। किस विषय की परीक्षा कब होगी इसकी कोई सूचना अभी नहीं दी गई है। 

 

बता दें कि बाहरी परीक्षकों की उपलब्धता के आधार पर प्रैकिटकल परीक्षाओं की डेट फाइनल की जाएंगी। इस बार इंटरनल अससेमेंट/ प्रैक्टिकल परीक्षाओं  को लेकर भी कुछ परिवर्तन किए गए हैं। अभी तक प्रैक्टिकल परीक्षा 15 जनवरी से 15 फरवरी तक चलती थी लेकिन इस वर्ष परीक्षा की तिथि 15 दिन घटा दी गई है। इस वर्ष बोर्ड सैटेलाइट के माध्यम से परीक्षा केंद्रों की निगरानी करेगा। 

 

सीबीएसई ने परीक्षा केंद्रों की मॉनीटरिंग करने के लिए एक ऐप तैयार किया है, जिसके माध्यम से परीक्षा केंद्रों, छात्रों की संख्या, समय हर चीज पर सैटेलाइट के जरिए नजर रखी जाएगी। सभी केन्द्रों पर प्रैक्टिकल परीक्षा की निगरानी के लिए प्रेक्षक नियुक्त किए जाएंगे। यह प्रेक्षक परीक्षा में उपस्थित विद्यार्थियों के बैच की एक फोटो और समय ऐप पर अपडेट करेंगे। 

 

सीबीएसई ने सभी स्कूलों को निर्देश दिए हैं कि प्रैक्टिकल परीक्षाओं के नंबर तुरंत ही ऐप पर अपडेट किए जाएं। किसी भी स्कूल या परीक्षकों को ऐप पर अपलोड किए गए नंबर बदलने की इजाजत नहीं होगी। बोर्ड की स्किल विषयों की परीक्षा 15 फरवरी से और मुख्य विषयों की परीक्षाओं का आयोजन दो मार्च से किया जा रहा है।

RELATED NEWS

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT