Home Photo-gallery उन्नाव में ABVP का प्रतिभा प्रदर्शन, शिवकंड त्रिपाठी बोले- छात्रों की प्रतिभा निखारें शिक्षक

उन्नाव में ABVP का प्रतिभा प्रदर्शन, शिवकंड त्रिपाठी बोले- छात्रों की प्रतिभा निखारें शिक्षक

EduBeats

उन्नाव

भारतीय विद्यार्थी परिषद, उन्नाव ने बुधवार को पं.दीन दयाल उपाध्याय बालिका इंटर कालेज, मवई, पुरवा में परिषद के आयाम राष्ट्रीय कला मंच के बैनर तले 'प्रतिभा प्रदर्शन' कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम के माध्यम से विद्यार्थियों के मध्य पोस्टर पेन्टिंग, रंगोली, निबंध प्रतियोगिता, महिला सशक्तिकरण, सामाजिक समरसता, नुक्कड़ नाटक आदि विषयों को लेकर प्रतियोगितायें आयोजित की गयी।


 

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से छात्राओं ने समाज मे बेटियों के साथ हो रहे दुर्व्यवहार और शोषण को दर्शाने का प्रयास किया, तो पोस्टर पेन्टिंग और रंगोली के माध्यम से महिला सशक्तिकरण, नारी शिक्षा और सुरक्षा की उपयोगिता को प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के विभाग संयोजक उदय प्रताप सिंह ने नुक्कड़ नाटक की प्रशंसा करते हुए कहा कि वर्तमान समय में समाज में बेटियों के प्रति गलत मानसिकता व्याप्त है, जिसका प्रमुख कारण अशिक्षा और जागरूकता की कमी है। इसलिये हमें सर्वप्रथम बेटी और बेटों दोनों को एक नजरिए से देखने के साथ-साथ दोनों को बराबर शिक्षा देने की आवश्यकता है। क्योंकि आज चांद से लेकर आसमान मे लड़ाकू विमान उड़ाने तक बेटियों ने हर क्षेत्र में अपना परचम लहराया है। और यह सब शिक्षा से ही संभव हो सका है।
 

विद्यालय के प्रधानाचार्य शिवकंड त्रिपाठी ने कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी के अंदर कोई न कोई प्रतिभा अवश्य होती है। लेकिन किसी न किसी झिझक के कारण विद्यार्थी उनका प्रस्तुतिकरण नहीं कर पाता है। इसलिये समय-समय पर ऐसी प्रतियोगिताओं का आयोजन नितान्त आवश्यक है। ताकि शिक्षक विद्यार्थियों के गुणों का समुचित विकास करने में सहायता प्रदान कर सकें।


 

जिला संयोजक अनुभव सिंह ने कहा कि आज समाज मे जो भी कुरीतियां व्याप्त है, उन्हें युवा ही दूर कर सकते है क्योंकि चाहे आजादी की लड़ाई हो या फिर सीमा पर खड़े होकर देश की रक्षा करना, हर कार्य में युवाओं की अहम भूमिका रही है। कार्यक्रम में मुख्य रूप से विद्यालय के प्रबन्धक, शिक्षक, शिक्षिका, कार्यक्रम प्रमुख अर्चना पाण्डेय, मंच संचालक अचल तिवारी सहित 300 से अधिक छात्र-छात्रायें उपस्थित रहे।

RELATED NEWS

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT