Home Others बाबा साहब के संघर्ष-काल से प्रेरणा लें युवा: गौरव करवरिया

बाबा साहब के संघर्ष-काल से प्रेरणा लें युवा: गौरव करवरिया

EduBeats

रायबरेली
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा रायबरेली जिले के विभिन्न स्थानों पर भारत रत्न बोधिसत्व बाबा साहब भीमराव रामजी अंबेडकर का महापरिनिर्वाण दिवस सामाजिक समरसता दिवस के रूप में मनाया गया। हरचंदपुर स्थित महावीर इंस्टीट्यूट में आयोजित 'बाबा साहब के विचारों की प्रासंगिकता' विषयक संगोष्ठी का शुभारंभ मुख्य वक्ता के रूप में प्रान्त के निजी विश्वविद्यालय कार्य प्रमुख गौरव करवरिया, प्रधानाचार्य अजय द्विवेदी, विद्यार्थी परिषद के प्रान्त सहमंत्री व जिला संगठन मंत्री अंकित, व्यवस्थापक शिवशंकर सिंह, सर्वेश द्विवेदी व नगर सहमंत्री निखिल मौर्या ने बाबा साहब के चित्र के समक्ष पुष्पार्चन कर किया।

 

छात्रों को संबोधित करते हुए प्रान्त के निजी विश्वविद्यालय कार्य प्रमुख गौरव करवरिया ने कहा कि कि बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की 63वें महापरिनिर्वाण दिवस पर हम सभी को उनसे प्रेरणा लेने की जरूरत है। उनके जन्म और मृत्यु के बीच के संघर्षकाल को हम कैसे अपना प्रेरणा के रूप में ले सकते हैं युवा कैसे कार्य कर सकता है उनके संघर्षों को उनके दिनों को देखकर कि एक सबसे शोषित परिवार में जन्मा बच्चा भारत के संविधान लिखने का कार्य करता है। इसको आगे बढ़ना है तो बाबा साहब भीमराव अंबेडकर को लेकर चलना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि नहीं होता जन्म महत्वपूर्ण नहीं बल्कि उसकी मृत्यु महत्वपूर्ण होती है उसके कर्मों ही उसे महान बनाते है।

 

इस मौके पर प्रधानाचार्य अजय द्विवेदी ने कहा कि समाज को बाबा साहब भीमराव अंबेडकर से प्रेरणा लेने की आवश्यकता है क्योंकि सामाजिक परिस्थितियों से निकला हुआ एक व्यक्ति जो धारा 370 का विरोध करता है और सदन में 370 के समर्थन में उपस्थिति नहीं दर्ज कराता है भारत को आगे बढ़ाने वाले और भारत प्रथम को लेकर चलने वाले भीमराव अंबेडकर सभी को प्रेरणा लेने की आवश्यकता है। प्रांत सहमंत्री अंकित ने कहा कि बाबा साहब का जीवन उनके आदर्शों को हम सभी छात्रों को अपने छात्र जीवन से शुरू करते हुए सामाजिक जीवन तक ले जाना चाहिए और बाबा साहब द्वारा के द्वारा किए गए समाज के कार्यों को उन्हें एक जाति तक सीमित ना रखते हुए एक समाज के उत्थान करने वाले नेता के रूप में महापुरुष के रूप में हम सभी को मानना चाहिए और बाबा साहब के द्वारा बताए गए मार्ग पर हम सभी को चलना चाहिए। कार्यक्रम का संचालन अध्यापिका आराधना व संयोजन नगर सहमंत्री निखिल मौर्या ने किया। इस दौरान रत्नेश सिंह, धनंजय सिंह, प्रवीण कुमार,गौरव सिंह,विनीता शर्मा,महिमा शर्मा,रागिनी,आकांक्षा,नीलम,सुषमा सोनकर,राजश्री मौर्या,प्रियंका भारती सहित छात्राएं उपस्थित रहे।

 

 

वहीं फिरोज गांधी डिग्री कॉलेज में आयोजित संगोष्ठी को मुख्य मुख्य अतिथि के नाते चीफ प्रॉक्टर यू बी सिंह ने संबोधित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर अध्यक्ष डॉ सुभाष चंद्र महर्षि ने की। कार्यक्रम का संचालन इकाई अध्यक्ष कर्ण सिंह ने किया।इस दौरान इकाई मंत्री निशांत परिहार,ऋतुराज श्रीवास्तव, आदर्श शर्मा सहित छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

 

बछरांवा के दयानन्द पीजी कॉलेज में आयोजित संगोष्ठी को जिला महाविद्यालय प्रमुख मृत्युंजय दीक्षित व शिवानी ने संबोधित किया। उत्कर्ष इंटर कॉलेज में बाबा साहब के जीवन पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। इसमें हिमांचल,सुरभि,रोशनी ने स्थान प्राप्त किया। इस दौरान प्रबंधक भगवान अवस्थी ने छात्रों को संबोधित किया। कार्यक्रम में नगरमंत्री शिवांश, अनुभव अवस्थी सहित छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

 

लालगंज में पूर्व संध्या पर महाखेड़ा गांव में बाबा साहब की प्रतिमा की साफ-सफाई व माल्यार्पण किया गया।इस दौरान सभा को जिला प्रमुख वीरेंद्र शुक्ल ने संबोधित किया। अध्यक्षता नगर अध्यक्ष हरिओम पारस ने की।इस दौरान ग्राम प्रधान मनोज गौतम,तहसील संयोजक अजय सिंह,नगरमंत्री यादव,नीरज यादव कार्यकर्ता उपस्थित रहे। डीह में नगरमंत्री प्रिंस के नेतृत्व में व परशादेपुर इकाई द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया गया।

 

शहर के वैदिक कन्या इंटर कॉलेज व जीजीआईसी देवानंदपुर में भी बाबा साहब के विचारों की प्रासंगिकता विषय पर एक सभा का आयोजन किया गया जिसे तहसील संयोजक योगेश शेखर,जिला छात्रा प्रमुख श्रुति व सह छात्रा प्रमुख कसक सोनकर ने संबोधित किया। इस दौरान विद्यालय की प्रधानाचार्या आशा सिंह सहित कई कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

 

सामाजिक समरसता दिवस की पूर्व संध्या पर एफएफडी आयाम द्वारा जिला प्रमुख अमन तिवारी के नेतृत्व में हाथी पार्क स्थित प्रतिमा की सफाई कर दीप प्रज्ज्वलन किया गया। इस दौरान तहसील संयोजक योगेश शेखर,नगर अध्यक्ष सुभाष चन्द्र,नगर मंत्री ऋषभ त्रिपाठी, तहसील सह संयोजक करुणेश सिंह, नगर सहमंत्री निखिल मौर्य, आशुतोष सिंह, सुमित पासवान, जमील, राहुल, शुभम सहित कई कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

RELATED NEWS

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT