Home Others ग्रेजुएट हैं तो स्नातक एमएलसी चुनाव में वोट डालना न भूलें, जानें वोटर बनने का तरीका

ग्रेजुएट हैं तो स्नातक एमएलसी चुनाव में वोट डालना न भूलें, जानें वोटर बनने का तरीका

EduBeats

लखनऊ
अगले साल होने वाले स्नातक एमएलसी चुनाव की तैयारियां काफी तेजी से चल रही हैं। जिन लोगों ने स्नातक एमएलसी चुनाव में अपना पंजीकरण नहीं कराया है तो उनके पास अभी एक मौका और है। चुनाव आयोग ने मतदाता बनने की तारीख बढ़ाकर 20 नवंबर कर दी है। बता दें कि पहले मतदाता बनने की प्रक्रिया का समय 1 अक्टूबर से तारीख 6 नवंबर था। 10 दिसंबर को ड्राफ्ट रोल अब प्रकाशित होगा फाइनल रोल का प्रकाशन होगा और 16 जनवरी, 2020 को होगा। चुनाव में मतदाता बनने के लिए एजुकेशन बीट्स के कार्यालय से भी आप फॉर्म ले सकते हैं। 

 

बताते चलें कि स्नातक एमएलसी के चुनाव में सिर्फ ग्रैजुएट या इससे ऊपर की डिग्री वाले ही लोग मतदान कर सकते हैं। इन चुनावों की वोटर लिस्ट लोकसभा और विधानसभा की मतदाता सूची से अलग होती है। मतदाता बनने के लिए ग्रैजुएट या इससे ऊपर की डिग्री होल्डर युवा को फार्म-18 भरकर जमा करना होगा। फॉर्म के साथ ग्रैजुएशन की डिग्री या मार्कशीट की फोटोकॉपी और अड्रेस प्रूफ की फोटोकॉपी लगाकर जमा करनी होगी। 

 

स्नातक एमएलसी चुनाव की मतदाता सूची में वही नाम दर्ज करा सकता है जो निर्वाचन क्षेत्र का निवासी है। इसके साथ ही भारत के राज्य क्षेत्र में किसी विश्वविद्यालय का स्नातक है या उसके समकक्ष हो। एक नवंबर, 2019 से तीन साल पहले स्नातक करने वाले लोग अपना नाम निर्वाचक नामावली में जुड़वा सकते हैं। तीन वर्ष की अवधि उस तारीख से मानी जाएगी जब से विश्वविद्यालय या अन्य संबंधित संस्थान द्वारा डिग्री परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया हो।

 

स्नातक निर्वाचन क्षेत्र एमएलसी का पिछला चुनाव 23 मार्च, 2014 को संपन्न हुआ था। इस बार भी मार्च, 2020 महीने में चुनाव करवाए जाने की तैयारी की जा रही है। स्नातक एवं शिक्षक क्षेत्र के 11 विधान परिषद सदस्यों का कार्यकाल मई, 2020 में पूरा हो रहा है। इन सदस्यों के क्षेत्र कई जिले और कई मंडलों को मिलकर होते हैं।

 

जिन पांच स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों में अगले साल चुनाव प्रस्तावित हैं, उनमें वाराणसी, इलाहाबाद-झांसी, आगरा-अलीगढ़, लखनऊ और मेरठ शामिल हैं। लखनऊ मंडल में हरदोई, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, रायबरेली, सीतापुर और उन्नाव जिले आते हैं। अभी लखनऊ मंडल से कांति सिंह एमएलसी हैं। 

 

एजुकेशन बीट्स के कार्यालय का पताः 537Gha/127, Sri Nagar Colony, Mohibullapur, Sitapur Road, Lucknow (Uttar Pradesh), 226021


 

RELATED NEWS

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT