Home Interview शिक्षक भर्ती पर बोले ABVP के राष्ट्रीय मंत्री राहुल वाल्मीकि, जल्द करूंगा शिक्षामंत्री का घेराव

शिक्षक भर्ती पर बोले ABVP के राष्ट्रीय मंत्री राहुल वाल्मीकि, जल्द करूंगा शिक्षामंत्री का घेराव

EduBeats

लखनऊ
आगरा में 22 से 25 नवंबर तक चले अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के राष्ट्रीय अधिवेशन में संगठन में काफी फेरबदल किया गया। इस फेरबदल में लखनऊ के राहुल वाल्मीकि को एबीवीपी में राष्ट्रीय मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई। राहुल वाल्मीकि ने राष्ट्रीय मंत्री बनने के बाद एजुकेशन बीट्स के साथ अपने भावी कार्य योजनाओं को लेकर बात की।

 

राहुल वाल्मीकि ने कहा कि मेरा पहला फोकस राज्य विश्वविद्यालय पर रहेगा क्योंकि यहां शिक्षकों की बड़ी कमी है। 90 फीसदी छात्र राज्य विवि से ही शिक्षा लेता है। राज्य विवि में केंद्र बिंदु है लखनऊ विश्वविद्यालय है और शुरू से ही हम लोग शिक्षकों की भर्ती की मांग करते आ रहे हैं। मुझे विद्यार्थी परिषद ने जिम्मेदारी दी है। सबसे पहले मैं 10 दिनों के अंदर उच्च शिक्षामंत्री का घेराव करने वाला हूं। उनसे मांग करूंगा कि छात्रों के हिसाब से शिक्षकों की भर्ती की जाए। इसके अलावा नॉन टीचिंग स्टाफ की भी भर्ती की जाए।

 

उन्होंने बताया कि लखनऊ विश्वविद्यालय में सरकार द्वारा शिक्षकों के 409 पद स्वीकृत थे, जिनमें 269 पदों पर ही शिक्षक लगे हुए हैं। ये पद 20 साल पहले स्वीकृत हुए थे। उन्होंने आगे बताया कि तब छात्रों की संख्या कम थी। अब विवि में छात्रों की संख्या बढ़ चुकी है।

 

लखनऊ विश्वविद्यालय से संबंद्ध कॉलेजों में पैसे लेकर डेट के बाद भी एडमिशन होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि आगरा अधिवेशन में अभी परिषद ने चार प्रस्ताव पास किए हैं। उनमें पहले प्रस्ताव में राज्य विश्वविद्यालयों के संवर्धन पर जोर दिया गया। साथ ही उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों से बहुत संख्या में कॉलेजों को संबंद्ध कर दिया जाता है। अधिक संख्या के चलते संभव ही नहीं हो पाता है कि विवि का कुलपति सभी कॉलेजों की विजिट कर सके इसलिए विवि से कॉलेजों की संबंद्ध होने की संख्या को कम करने की मांग होगी।

 

यह भी पढ़ेंः ABVP के नवनिर्वाचित राष्ट्रीय मंत्री राहुल वाल्मीकि बोले, भारत को विश्व गुरु बनाने में देना है योगदान

 

राहुल वाल्मीकि ने एबीवीपी के अभियानों के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि विद्यार्थी परिषद ही वह छात्र संगठन है, जिसने जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 और 35 ए को हटाने की मांग की थी। तब विद्यार्थी परिषद ने नारा 'जहां हुआ तिरंगे का अपमान, वहीं करेंगे तिरंगे का सम्मान' दिया था।

 

उन्होंने कहा कि समाज में समय-समय पर होने वाली समस्याओं के लिए एबीवीपी हमेशा खड़ा है। उन्होंने कहा कि बाढ़ से बहुत से लोग प्रभावित होते हैं इसलिए हम इसके लिए काम करेंगे और लोगों से अपील करेंगे कि वह भी बाढ़ से प्रभावित लोगों की मदद करेंगे। उन्होंने बाढ़ से प्रभावित लोगों की मदद करने वाली एनडीआरएफ की टीम की सराहना की।

RELATED NEWS

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT