Home Experts-column IAS की Class 3: जानें UPSC में सामान्य अध्ययन प्रथम प्रश्नपत्र के सबसे महत्वपूर्ण सेग्मेंट के बारे में

IAS की Class 3: जानें UPSC में सामान्य अध्ययन प्रथम प्रश्नपत्र के सबसे महत्वपूर्ण सेग्मेंट के बारे में

EduBeats

लखनऊ

आज हम सामान्य अध्ययन प्रथम प्रश्नपत्र के सबसे महत्वपूर्ण सेग्मेंट भारतीय इतिहास एवं स्वतन्त्रता संघर्ष पर चर्चा कर रहे हैं। सामान्य अध्ययन के प्रथम प्रश्नपत्र में सर्वाधिक प्रश्न इसी सेग्मेंट से पूछे जाते हैं।

 

इस सेग्मेंट की तैयारी के लिए भारत के इतिहास की व्यापक समझ होना आवश्यक है। इतिहास सिर्फ तिथियों का रट लेना भर नहीं है, बल्कि कोई घटना क्यों घटित हुई और उसके क्या परिणाम हुए, इसकी समझ बेहद आवश्यक है। वस्तुतः इतिहास एक के बाद एक क्रमिक घटनाओं के कारण और परिणामों का समझदारीपूर्ण अध्ययन है। विभिन्न घटनाओं के सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक एवं सांस्कृतिक प्रभावों को जानना भी बेहद जरूरी है।

 

अतः अध्ययन के दौरान अवधारणात्मक समझ व तथ्यों की सम्यक जानकारी दोनों ही आवश्यक है। तथ्यों के बिना अवधारणा का स्पष्ट होना सम्भव नहीं और अवधारणा के बिना तथ्य महत्वहीन हैं। प्रायः यह देखा गया है कि अभ्यर्थी इतिहास के अध्ययन के दौरान तथ्यों को रटने पर ही जोर देते हैं, अवधारणा को समझने की कोशिश नहीं करते, जो कि बिल्कुल भी उचित नहीं है। सिविल सेवा में पूछे जाने वाले प्रश्न मुख्यतः अवधारणा पर आधारित होते हैं। तथ्यों पर पूछे जाने वाले प्रश्न भी सीधे-सीधे नहीं पूछे जाते बल्कि 3-4 तथ्यों का समावेश करके प्रश्न को जटिल स्वरूप प्रदान किया जाता है। यदि उन 3-4 तथ्यों में से एक से भी आप अनभिज्ञ हैं, तो प्रश्न गलत होने की पूरी सम्भावना रहती है।

 

अतः यह जरूरी है कि पाठ्यपुस्तकों को कई बार अच्छी तरह पढ़ा जाए और उनका बार-बार रिवीजन किया जाए। अवधारणा के विकास के लिए एक ही किताब को दिमाग़ में स्वयं प्रश्न खड़े करते हुए कई-कई बार पढ़ा जाना चाहिए।

 

इतिहास सेग्मेंट में प्राचीन भारत, मध्यकालीन भारत, आधुनिक भारत से मुख्य रूप से प्रश्न पूछे जाते हैं। साथ ही स्वतन्त्रता संघर्ष व स्वातन्त्र्योत्तर भारत से भी प्रश्न पूछ लिए जाते हैं।

 

इतिहास के अध्ययन के लिए निम्न पुस्तकें संस्तुत हैं-

 

 कक्षा 6 से 12 तक की एन सी ई आर टी
 

प्राचीन भारत
झा श्रीमाली
के सी श्रीवास्तव
रोमिला थापर
 

मध्यकालीन भारत
एच सी वर्मा
एल पी शर्मा
आशीर्वादी लाल श्रीवास्तव
लईक अहमद
 

आधुनिक भारत
बिपिन चन्द्रा
यशपाल ग्रोवर
सुमित सरकार
 

 

RELATED NEWS

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT