Home Experts-column NEET: बिना कोचिंग के भी पाई जा सकती है सफलता, जानें कैसे

NEET: बिना कोचिंग के भी पाई जा सकती है सफलता, जानें कैसे

EduBeats

घंटों कोचिंग में समय बिताने के बाद भी कई सारे स्टूडेंट सफलता हासिल नहीं कर पाते हैं। वहीं कुछ स्टूडेंट बिना किसी कोचिंग के ही वो मुकाम हांसिल कर लेते हैं जो दिन रात पढ़ने वाले स्टूडेंट भी नही कर पाते हैं। इस बार नीट की परीक्षा में कई ऐसे छात्र भी निकले जिन्होंने कभी कोचिंग नही की। नीट की आलइंडिया रैकिंग में  709वां स्थान पाने वाले खुश गर्ग ने बताया कि 11वीं में दाखिला लेने से पहले उन्हे नीट के बारे कोई जानकारी नही थी। स्कूल के टीचर्स ने ही उसे इसके बारे में बताया। जिसके बाद बिना कोचिंग के घर पर ही तैयारी की। पहली ही बार में ही उसने सफलता प्राप्त कर ली। 

 

जब तक लक्ष्य का निर्धारण नही होगा कि हमें बनना क्या है, तब तक कोई काम सही से नही होगा चाहे वो कोई भी काम क्यों न हो। रही बात पढ़ाई की तो इसके लिए पहले लक्ष्य निर्धारित करें। छात्र खुश गर्ग का कहना है कि  जब तक अपना लक्ष्य पूरी नही करता था, तब तक वो सोता नही था। 

 

वहीं दूसरी तरफ 720 में से 648 नंबर लाने वाले छात्र सरफराज का यह दूसरा प्रयास था। सरफराज ने भी बिना कोचिंग के नीट में सफलता हासिल की है। सरफराज ने बताया कि वो जब 6 साल के थे तभी से यह सोच लिया था कि उन्हे डाक्टर बनना है। यही सोंचकर सरफराज प्रतिदिन दस घंटे पढ़ाई करते थे। इन सबकी सफलता को देखते हुए निष्कर्ष यही निकलता है कि अगर प्रतिदिन पढ़ने का एक नियत समय तय कर लिया जाए तो सफलता दूर नही है। बिना कोचिंग मे समय नष्ट किए सफलता पाई जा सकती है।
 

RELATED NEWS

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT