Home Experts-column जानें, 10 रैपिड फायर प्रश्नों के बारे में जो किसी भी इंटरव्यू में पूछे जा सकते हैं

जानें, 10 रैपिड फायर प्रश्नों के बारे में जो किसी भी इंटरव्यू में पूछे जा सकते हैं

EduBeats

कई ऐसी परीक्षाएं हैं जिनको पास करने के बाद इंटरव्यू एक अहम् पड़ाव होता है। बिना इंटरव्यू क्रैक किए आप उस नौकरी को नहीं पा सकते हैं। रैपिड फायर ऐसे प्रश्नों की श्रृंखला होती है कि जिसमें एक के बाद एक प्रश्न लगातार पूछे जाते हैं। हम यहां आपको ऐसे 10 सिलेक्टेड प्रश्नों के बारे में बताएंगे जो ज्यादातर रैपिड फायर राउंड में पूछे जाते हैं।

 

1-परिवार के सदस्य के बारे में -इसमें आपको अपने परिवार के सदस्य जैसे कि आपके माता-पिता या रिश्तेदारों से जुड़े जवाब देने होते हैं। 

 

2-शहर या निवास के बारे में -इस विवरण में आपको अपने शहर के मुख्य लोगों के बारे में पूछा जाता है। इसमें प्रधान, तहसील अधिकारी, डीएम, एसपी आदि के बारे में जानकारी ली जाती है।

 

3-स्कूल टाइम में किसी टीचर को पसंद नापसंद करन का कारण -ऐसे इंटरव्यू में अक्सर ऐसे सवाल भी पूछ लिए जाते हैं कि आप स्कूल टाइम में क्या ऐसा कारण था कि आप किसी टीचर को ज्यादा पसंद करते थे किसी को बिल्कुल नही।

 

4-किसी दोस्त को पसंद/नापसंद करने का कारण-रैपिड फायर टेस्ट में यह भी पूछा जा सकता है कि आप अपने किस दोस्त को क्यूं पसंद करते है,किसी एक दोस्त को क्यूं पसंद नही करते हैं। 

 

5-परिवार और समाज से आपका सम्बंध-रैपिड फायर टेस्ट में आपके परिवार और आपके समाज के बीच में कैसे सम्बंध है ऐसे सवाल भी किए जा सकते हैं। 

 

6-10वीं और 12वीं में कम अंक पाने का कारण -ऐसे इंटरव्यू में आपके पुराने स्कूल के रिजल्ट भी मायने रखते हैं। कम अंक क्यों आएं इसका कारण क्या था। इस तरह से पूछा जा सकता है। 

 

7-बुरी आदतों के बारे में -आपकी कोई बुरी आदत तो नहीं है, इसके बारे में भी प्रश्न पूछे जा सकते हैं। 

 

8-यदि आपका चयन नही होता तो फिर आप आगे क्या करेंगे -जो आफीसर इंटरव्यू ले रहे होते हैं वो आपकी मनोस्थिति के बारे में जानने के लिए ऐसे सवाल पूछते हैं। 

 

9-सम्बंधित नौकरी ज्वाइन करने का कारण -उम्मीदवार इस नौकरी को क्यों पाना चाहता है। इस तरह से यह भी सवाल पूछा जा सकता है। 

 

10-सामान्य ज्ञान की जानकारी - रैपिड फायर टेस्ट में सामान्य ज्ञान के बारे में भी काफी प्रश्न किए जाते हैं। ऐसे सवाल इसलिए किए जाते हैं कि उम्मीदवार मानसिक रूप से कितना मजबूत है और समाज के बारे में कितना जानता है। 

 

ऊपर दिए गए ये जो 10 प्रश्न हैं जरूरी नहीं कि यही प्रश्न पूछे जाते हैं। इन प्रश्नों के आने की संभावना ज्यादा रहती है। इन प्रश्नों के साथ- साथ छात्र अपनी तरफ से भी तैयारी करते रहें।
 

RELATED NEWS

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT