Home Experts-column जानें, सिविल सेवा परीक्षा के पैटर्न बदलने को लेकर सरकार का प्लान

जानें, सिविल सेवा परीक्षा के पैटर्न बदलने को लेकर सरकार का प्लान

EduBeats

नई दिल्ली
संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा के पैटर्न में बदलाव होने को लेकर केंद्र सरकार ने राज्यसभा में जानकारी दी है। सरकार की ओर से इस मामले पर जानकारी तब दी गई, जब सिविल सेवा परीक्षा में सिविल सर्विस एप्टीट्यूड टेस्ट (CSAT) खत्म करने और इंटरव्यू की जगह साइकोलॉजिकल टेस्ट का मुद्दा उठा।



राज्यसभा में मॉनसून सत्र के दौरान सवाल पूछा गया कि क्या सरकार यूपीएससी सिविल सर्विस एप्टीट्यूड टेस्ट खत्म करने की योजना बना रही है? क्या यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा से इंटरव्यू खत्म कर साइकोलॉजिकल टेस्ट लाने की तैयारी चल रही है? इन दोनों सवालों के जवाब केंद्रीय राज्य कार्मिक मंत्री जितेंद्र सिंह ने लिखित में जवाब दिया है।



जितेंद्र सिंह ने कहा कि यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा से सीसैट खत्म करने की सरकार की कोई योजना नहीं है। न ही इंटरव्यू की जगह साइकोलॉजिकल या कोई अन्य टेस्ट लाने की तैयारी है। यानी फिलहाल, यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का पैटर्न बिल्कुल वैसा ही बरकरार रहेगा, जैसा वर्तमान में है।



बताते चलें कि यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है - प्रीलिम्स, मेन और इंटरव्यू। सीसैट यूपीएससी सिविल सर्विसेस प्रीलिम्स का हिस्सा है। इसमें जेनरल एप्टीट्यूड बेस्ड सवाल पूछे जाते हैं।

RELATED NEWS

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT