Home News देर रात करते हैं पढ़ाई, तो इन बातों का रखें खास ख्याल

देर रात करते हैं पढ़ाई, तो इन बातों का रखें खास ख्याल

ऐसे कई स्टूडेंट्स होते हैं जिनको रात में पढ़ाई करने में ही अच्छा लगता है। लेकिन कई स्टूडेंट्स ऐसे भी होते हैं जो रात में पढ़ाई नहीं करना चाहते, फिर भी उन्हें मजबूरी में रात में ही पढ़ाई करनी पड़ती है। वैसे तो देर रात तक पढ़ाई करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है लेकिन फिर भी अगर दिन में समय की कमी या किसी डिस्टर्बेंस की वजह से आप दिन में पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं और रात में पढ़ाई करना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जो न सिर्फ रात में पढ़ाई के दौरान आपकी नींद को दूर भगाएंगे, बल्कि उन टिप्स की मदद से अगर आप पढ़ाई करेंगे तो उस पढ़ाई का आपको लाभ भी होगा।

 

1- अगर आप रेगुलर तौर पर रात में नहीं जगते हैं तो संभावना है कि आपको नींद आए, ऐसे में आपको रात में चाय व कॉफी का सहारा लेना चाहिए। ये रात में जगने में आपकी मदद करती है।

 

2- रात में बेड पर लेटकर कतई ना पढ़ें क्योंकि ऐसा करना नींद को आमंत्रित करता है। इसलिए हो सके तो कुर्सी-टेबल पर ही सही ढंग से पीठ सीधी करके ही बैठें और पढ़ाई करें।

 

3- रात में देर तक जगने के लिए सबसे आसान तरीका है कि दोपहर में अगर संभव हो, तो थोड़ी देर की नींद निकाल लें। जिससे की आप रात में बिना डिस्टर्बेंस के ध्यान लगाकर पढ़ाई कर सकें।

 

4- अगर आप रात में केवल स्टडी लैंप जलाकर ही पढ़ाई करते हैं और बाकी रूम में अंधेरा होता है, तो इससे भी आपको नींद महसूस होने लगेगी। अगर संभव हो तो रूम की लाइट जलाकर पढ़ाई करें। रूम में अच्छी रोशनी होने से आलस्य का माहौल दूर होगा।

RELATED NEWS

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT