Home Experts-column बनना है शिक्षक तो अपनाएं ये टिप्स

बनना है शिक्षक तो अपनाएं ये टिप्स

EduBeats

एक विद्यार्थी के जीवन की दशा और दिशा दोनों ही अच्छा शिक्षक बदल देता है। सभ्य समाज के निर्माण में शिक्षक एक मजबूत स्तंभ होता है। यदि आप मान-सम्मान और अच्छी तनख्वाह पाकर अपना जीवन-यापन करना चाहते हैं तो एक शिक्षक के रूप में अपना करियर बनाएं। हर विद्यार्थि की उम्र के हिसाब से उसकी शैक्षणिक योग्यता भी अलग-अलग होती है। शिक्षक होना अपने आप में कोई आसान काम नहीं है, इसके लिए शैक्षणिक योग्यता के साथ ही व्यक्तिगत योग्यता होना भी अनिवार्य है।

 

1. प्री स्कूल के टीचर बनने के लिए नर्सरी टीचर ट्रेनिंग में एक साल का प्रमाणपत्र या डिप्लोमा न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता है।


 

2. नर्सरी या किंडरगार्टन में टीचर बनने के लिए मॉटेसरी प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। इस न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के बाद आप इन स्कूलों में टीचर बन सकते हैं।


 

3. प्राथमिक और माध्यमिक स्तर पर शिक्षक बनने के लिए आपको केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी कि 'CTET'पास करनी होगी। आप शिक्षा-स्नातक में B.Ed की डिग्री भी ले सकते हैं। अपनी योग्यता को बढ़ाने के लिए आप आगे और भी पढ़ते हुए शिक्षा में M.Ed भी कर सकते हैं। इसे करना आपकी पद उन्नति के लिए लाभदायक होगा।


 

4. यदि आपको योगा, खेल व शारीरिक फिटनेस का ट्रेनर बनना है, तब आपके लिए इसी विषय में डिग्री लेनी अनिवार्य है।


 

5. स्कूल व विश्वविद्यालयों में शिक्षक बनने के लिए आपके पास पसंदीदा विषय में विशेषज्ञता प्रदान करती हुई डिग्री होनी चाहिए। आप आगे M.Phil व Ph.D भी कर सकते हैं। आपकी शैक्षणिक योग्यता के अनुसार ही यहां पर आपको पद मिलेगा।


 

6.यदि आप UGC द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली NET परीक्षा पास कर लेते हैं, तब भी आप लेक्चरर व कॉलेज के अध्यापक बन सकते हैं। इस परीक्षा को पास करने के बाद आप विभिन्न कॉलेजों में भर्ती के लिए आवेदन दे सकते हैं।

RELATED NEWS

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT