Home College यूपी: सरकार तय करेगी निजी कालेज की फीस

यूपी: सरकार तय करेगी निजी कालेज की फीस

EduBeats

लखनऊ
उत्तर प्रदेश सरकार कालेज की फीस को लेकर महत्वपूर्व कदम उठाने जा रही है। प्रदेश सरकार निजी कालेज की फीस तय करने जा रही है। एजुकेशनल फीस के साथ साथ कालेज की हर तरह की शुल्क का निर्धारण सरकार करेगी। इस सिलसिले में चिकित्सा शिक्षा सचिव 4 फरवरी को बैठक करेंगे जिसमे फीस निर्धारण पर अपनी राय देंगे। बैठक में फीस अवधि, मैनेजमेंट कोटा व अन्य फीस वृद्धि पर चर्चा होगी। 


इस सत्र में प्रवेश लेने वाले छात्रों का शैक्षणिक शुल्क, हॉस्टल फीस, सिक्योरिटी फीस, लैबोरेट्री फीस समेत सभी प्रकार के शुल्क का निर्धारिण चिकित्सा शिक्षा विभाग करेगा। पिछले साल छात्रों ने विभाग व सरकार से कालेज द्वारा मनमानी फीस बढ़ने को लेकर शिकायत भी करी थी जिस पर सरकार को अलग से आदेश जारी करना पड़ा। 


सरकार ने फीस निर्धारण की अवधि को भी समाप्त करने का निर्णय लिया है। उ.प्र.निजी व्यवसायिक शैक्षणिक संस्थान (प्रवेश का विनियमन और फीस का नियतन) अधिनियम-2006 के तहत 27 निजी मेडिकल कालेजों की पहले निर्धारित की गई फीस की दो साल की अवधि खत्म हो गई है। 


निजी कालेज मैनेजमेंट कोटे के जरिये अपने हिसाब से फीस ले सकता है जिससे वे खर्चों की भरपाई कर सके। चिकित्सा शिक्षा विभाग फीस नियंत्रण को व्यवहारिक बनाने के लिए कुछ सीटें देने पर विचार कर रहा है।

RELATED NEWS

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT