Home College UP: 18 फरवरी से बोर्ड परीक्षाएं, वेबकास्टिंग से स्टूडेंट्स पर रखी जाएगी नजर

UP: 18 फरवरी से बोर्ड परीक्षाएं, वेबकास्टिंग से स्टूडेंट्स पर रखी जाएगी नजर

EduBeats

लखनऊ

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा में करीब 56 लाख विद्यार्थियों पर लाइव वेबकास्टिंग के माध्यम से नजर रखी जाएगी। डॉ. दिनेश शर्मा ने शुक्रवार को माध्यमिक शिक्षा निदेशालय, पार्क रोड लखनऊ में राज्य स्तरीय आनलाइन कंट्रोल रूम का उद्घाटन किया।
 

कार्यक्रम के दौरान शर्मा ने कहा कि सभी 7784 परीक्षा केंद्रों में परीक्षा देने वाले लगभग 56 लाख विद्यार्थियों पर लाइव वेबकास्टिंग के माध्यम से नजर रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि हर परीक्षा केंद्र और जिले में बने कंट्रोल रूम की निगरानी राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम से होगी। यहां विद्यार्थियों की मदद के लिए हेल्प डेस्क भी होगी। इस बार से इंटर में एक विषय में फेल छात्र को कंपार्टमेंट की सुविधा दी जा रही है। यह मुख्य परीक्षा के एक महीने बाद आयोजित होगी।
 

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षाएं 18 फरवरी से होनी हैं। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के परिणाम 24 अप्रैल तक घोषित होगा। इस बार से संवेदनशील व अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों में विद्यार्थियों को चार अलग-अलग रंगों की कॉपियां दी जाएंगी। इन कॉपियों में विशेष क्रमांक होगा और यह विशेष सिलाई से सिली गई होंगी। ऐसे में परीक्षा की कॉपी बदले जाने की किसी भी तरह की गुंजाइश नहीं रहेगी।
(आईएएनएस)

RELATED NEWS

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT