Home College बीए़ड प्रवेश परीक्षा की तारीख तय, 10 दिसम्बर से 30 दिसम्बर तक ले सकेंगे प्रवेश 

बीए़ड प्रवेश परीक्षा की तारीख तय, 10 दिसम्बर से 30 दिसम्बर तक ले सकेंगे प्रवेश 

EduBeats

उत्तर प्रदेश के बीएड कालेजों में प्रवेश प्रक्रिया 10 दिसम्बर से प्रारम्भ हो रही है। प्रवेश के लिए काउंसलिंग 19 नवंबर से होगी। बताते चलें कि बीएड की प्रवेश प्रक्रिया 10 दिसंबर से प्रारम्भ होकर 30 दिसंबर तक चलेगी। लखनऊ विश्विद्यालय के द्वारा यह कार्यक्रम तैयार किया गया है। काउंसलिंग की प्रक्रिया 19 नवंबर से प्रारम्भ होगी। कोरोना महामारी के कारण से बीएड का सत्र शुरू नही हो पाया था। अब यह सत्र 10 दिसंबर से शुरू कर दिया जाएगा। 

 

बीएड की राज्य प्रवेश समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेई ने बताया कि पहले चरण में 19 नंवबर से 9 तक काउंसलिंग की प्रक्रिया को पूरी कर लिया जाएगा। उन्होने बताया कि 10 दिसंबर से नए सत्र की शुरूआत कर दी जाएगी। आशा की जाती है कि राजकीय और सहायता प्राप्त संस्थानों की 90 प्रतिशत सीटें भर जाएंगी। 

 

प्रो. बाजपेई ने यह भी बताया कि इसके बाद 12 से 19 दिसंबर तक पूल काउंसलिंग होगी। अन्तिम चरण में 26 से 30 दिसंबर तक सीधे दाखिले  होंगे। अभी तीन विवि के नतीजे नही आए हैं। बीएड की करीब 2.15 लाख सीटें हैं। इन सीटों पर प्रवेश के लिए काउंसलिंग 19 अक्टूबर से प्रस्तावित थी। लेकिन आगरा, कानपुर, और मेरठ राज्य के विश्वविद्यालयों के अन्तिम वर्ष के नतीजे न आने के कारण इसे टाल दिया गया है। ऐसा भी कहा गया है कि बीएड काउंसलिंग में अन्तिम वर्ष की मार्कशीट प्रस्तुत करने की अनिवार्यता निर्धारित कर दी गयी है। प्रो. बाजपेई ने यह भी बताया कि करीब 1.20 लाख अभ्यर्थियों के नतीजे अभी फंसे हैं। उन्होने यह साफ तौर पर कह दिया है कि किसी भी हाल में काउंसलिंग नही टाली जा सकती है। और प्रो. बाजपेई ने यह भी कहा कि यदि यह विश्विद्यालय परीक्षा परिणाम नही जारी करते तो  वह खुद ही जिम्मेदार होंगे। 
 

RELATED NEWS

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT