Home News लखनऊः स्कूलों में पाठ्यक्रम नहीं हुआ पूरा, प्री-बोर्ड परीक्षा में होगी लेट-लतीफी

लखनऊः स्कूलों में पाठ्यक्रम नहीं हुआ पूरा, प्री-बोर्ड परीक्षा में होगी लेट-लतीफी

लखनऊ

यूपी बोर्ड के स्कूल विभाग द्वारा र्निधारित की गई तिथि के अनुसार राजकीय या सहायता प्राप्त विद्यालय या फिर वित्तविहीन स्कूल प्री-बोर्ड परीक्षा कराने के लिए तैयार नहीं है। विभाग ने नवंबर के प्रथम सप्ताह में पहली प्री-बोर्ड परीक्षा के निर्देश दिए थे लेकिन अभी भी विद्यालयों में एक चौथाई पाठ्यक्रम बाकी है।

 

विभाग ने दोनों प्री-बोर्ड परीक्षाओं के लिए पहले ही समय सारिणी तय कर दी थी। पहली प्री-बोर्ड परीक्षा 9 नवंबर तक और दूसरी प्री-बोर्ड परीक्षा 16 से 24 दिसंबर तक कराने के निर्देश दिए गए थे लेकिन कोई भी विद्यालय प्री-बोर्ड परीक्षा कराने को तैयार नहीं है। बता दें की राजकीय या सहायता प्राप्त विद्यालय या वित्तविहीन स्कूलों में अभी तक पाठ्यक्रम पूरा नहीं हुआ है। स्कूलों के अनुसार अभी 25 प्रतिशत पाठ्यक्रम पढ़ाना बाकी है।

 

स्कूलों के मुताबिक, वे अतिरिक्त कक्षाएं और रीमिडियल कक्षाओं के माध्यम से छात्रों के कोर्स को पूरा कराने में जुटे हैं। जो छात्र जिस विषय में कमजोर हैं उनके लिए रीमिडियल कक्षाएं संचालित की जा रही हैं। नवंबर के अंतिम सप्ताह में देर से प्री-बोर्ड परीक्षाएं शुरू की जाएंगी। साथ ही दूसरी प्री-बोर्ड परीक्षा भी अपने र्निधारित समय 16 से 24 दिसंबर तक न होकर जनवरी के प्रथम सप्ताह तक शुरू हो सकेंगी।

 

अमीनाबाद इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य साहब लाल मिश्रा ने बताया कि रीमिडियल व अतिरिक्त कक्षाएं चलाई जा रही हैं। जिसके चलते नवंबर के अंतिम सप्ताह में ही प्रीबोर्ड परीक्षाएं करा पाएंगे। वहीं, जीआईसी निशातगंज के डॉ. नित्यप्रकाश सिंह और राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य सर्वदानंद ने द्वारा बताया गया है कि पाठ्यक्रम पूरा कराया जा रहा है। यहां पर भी नवंबर के अंतिम सप्ताह में ही प्री-बोर्ड परीक्षा हो पाएगी। एमडी शुक्ला इंटर के प्रधानाचार्य डॉ. एचएन उपाध्याय ने बताया कि अभी प्री-बोर्ड परीक्षा के लिए तिथि तय नहीं की है।


 

RELATED NEWS

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT